trending now

लखनऊ हिंदी दैनिक‘आज’ के वरिष्ठ संवादाता कल्याण सिंह ने खुद को गोली मारी

कमल नाथ होंगे मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री

अब जेल में ही बीतेगी बाकी उम्र, हत्या के एक और मामले में रामपाल को उम्र कैद की सजा

नहीं रहे गंगा के असली पुत्र जीडी अग्रवाल गंगा को बचाने के लिए 111 दिनों से कर रहे थे अनशन

भीड़ तन्त्र में कोई भी सुरक्षित नहीं हरियाणा DIG की हुई पिटाई

Total Visitors : 29

पत्रकारिता समाज को दिशा देने एवं वास्तिवकता का आईना दिखाने की निस्वार्थ सेवा है ...

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय मानव अधिकार कार्य परिषद के चेयरमैन मोहम्मद उसमान अली ने पत्रकारों की समाज में आवश्यकता को देखते हुए कानपुर मंडल के पत्रकारों को सम्मानित कर उनको समाज के प्रतिउत्तरदायी होने और प्रदेश में हो रहे अत्याचारों पर आवाज उठाने की अपील की । 
उसमान जी ने कहा कि पत्रकारिता समाज को दिशा देने एवं वास्तिवकता का आईना दिखाने की निस्वार्थ सेवा है। इसके कारण इसकी भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने सक्रिय व सकारात्मक पत्रिकारिता पर बल दिया,उन्होंने कहा कि पुलिस व पत्रकारों की कार्यशैली में काफी कुछ समानता भी है। पुलिस पर कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी है तथा पत्रकारों पर लोगों तक हकीकत पहुंचाने की।
पत्रकार और पत्रकारिता को समाज के दबे कुचले बेजुबान लोगों की जुबान माना जाता है और अन्याय उत्पीड़न के विरुद्ध आवाज बुलंद करने का एक सशक्त माध्यम माना गया है।
पत्रकारिता व्यवसाय नहीं बल्कि एक समाजसेवा और ईश्वरीय कार्य करने का सशक्त माध्यम है। तमाम पत्रकार साथी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद पत्रकारिता को गौरान्वित कर सार्थकता प्रदान कर रहें हैं। 
गौरी लंकेश की हत्या के बाद पत्रकारों के साथ कई घटनाएँ घटित हुयी लेकिन वर्तमान सरकार द्वारा न तो कोई ठोस कदम उठाया न ही कोई खास तवज्जो दी गई।पिछली घटनाओं के बाद शासन प्रशासन घड़ियाली ऑसू बहाकर केवल निन्दा करता रहा जिससे आपराधियो व दबंगों के हौसले लगातार बढ़ते जा रहें हैं,इन सब के बावजूद भी पत्रकार अपने कर्तव्यों का निर्वाहन समाज के प्रति पूर्ण निष्ठा के साथ बिना किसी भेदभाव के करते है।
इस मौके पर विजय शंकर संगठन मंत्री विकलांग कल्याण संरक्षण,विधिक सलाहकार नायाब अहमद ,विधिक सलाहकार मो वसीम , चेयरमैन मो०उसमान,राजेन्द्र गुप्ता, दीप कुमार आदि लोग मौजूद रहे।उक्त कार्यक्रम में राष्ट्रीय मानव अधिकार कार्य परिषद के चेयरमैन  मा० मोहम्मद उसमान अली ने सद्भावना की पहल समाचार पत्र के प्रधान संपादक अब्दुल इरशाद,उप संपादक शाहिद अली,कार्यकर्णी सम्पादक मोहम्मद आतिफ,नगर संवाददाता फैसल नेहाल,संवाददाता वाजिद खान को राष्ट्रीय ध्वज देकर सम्मानित किया ।

Related News

Leave a Reply