trending now

लखनऊ हिंदी दैनिक‘आज’ के वरिष्ठ संवादाता कल्याण सिंह ने खुद को गोली मारी

कमल नाथ होंगे मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री

अब जेल में ही बीतेगी बाकी उम्र, हत्या के एक और मामले में रामपाल को उम्र कैद की सजा

नहीं रहे गंगा के असली पुत्र जीडी अग्रवाल गंगा को बचाने के लिए 111 दिनों से कर रहे थे अनशन

भीड़ तन्त्र में कोई भी सुरक्षित नहीं हरियाणा DIG की हुई पिटाई

Total Visitors : 5 1 3 5 2

ब्याज या अतिरिक्त सोने पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं ...

 

नीति आयोग ने वित्त मंत्रालय से गोल्ड सेविंग अकाउंट शुरू करने की सिफारिश की

नई दिल्ली.आम बजट में सरकार गोल्ड सेविंग अकाउंट का ऐलान कर सकती है। यह अकाउंट भी आम अकाउंट की तरह बैंकों की ब्रांच में खुलेगा। कोई भी व्यक्ति इस अकाउंट को खुलवा सकेगा। पिछले साल सितंबर में नीति आयोग ने वित्त मंत्रालय से गोल्ड सेविंग अकाउंट शुरू करने की सिफारिश की थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को आम बजट पेश करेंगी।

सोने की कीमत के बराबर पैसा

गोल्ड सेविंग अकाउंट की खासियत होगी कि आप बैंक में जाकर पैसे जमा करेंगे। लेकिन आपके पासबुक पर राशि की जगह सोने की मात्रा चढ़ेगी। मान लीजिए आपने बैंक में जाकर 15,000 रुपए जमा किए और सोने की कीमत 30,000 प्रति 10 ग्राम चल रही है तो आपके खाते में 5 ग्राम सोना चढ़ जाएगा। कम से कम एक ग्राम सोने के बराबर की राशि बैंक में जमा करनी होगी।सिफारिश के मुताबिक ग्राहकों को जरूरत के समय गोल्ड सेविंग अकाउंट से रकम या सोना दोनों ही निकालने की सुविधा मिलेगी। मान लीजिए आपके खाते में एक किलोग्राम सोना है, बाजार भाव के मुताबिक उसकी कीमत उस दिन 30 लाख रुपए है। तो आप चाहे तो बैंक से 30 लाख रुपए लें या एक किलोग्राम सोना।

गोल्ड सेविंग अकाउंट पर ब्याज मिलेगा

आम सेविंग अकाउंट की तरह गोल्ड सेविंग अकाउंट पर ब्याज भी मिलेगा। यह आपके खाते में जुड़ता जाएगा। ब्याज की दर बाद में तय होगी। गोल्ड बॉन्ड की तरह आपको रकम वापस लेने के लिए एक निर्धारित समय तक इंतजार नहीं करना होगा। आप जब चाहे बैंक की शाखा में जाकर सोना या रकम निकाल सकते हैं।

कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा

ब्याज या अतिरिक्त सोने पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा। रकम जमा करने के दौरान उस दिन सोने के बाजार भाव के हिसाब से आपके खाते में सोने की मात्रा चढ़ेगी। इसमें जीएसटी व इंपोर्ट शुल्क जुड़ा होगा। रकम निकालने के दौरान उस दिन सोने के बाजार भाव के हिसाब से आपको राशि या सोने लेने का विकल्प दिया जाएगा।

Related News

Leave a Reply