trending now

लखनऊ हिंदी दैनिक‘आज’ के वरिष्ठ संवादाता कल्याण सिंह ने खुद को गोली मारी

कमल नाथ होंगे मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री

अब जेल में ही बीतेगी बाकी उम्र, हत्या के एक और मामले में रामपाल को उम्र कैद की सजा

नहीं रहे गंगा के असली पुत्र जीडी अग्रवाल गंगा को बचाने के लिए 111 दिनों से कर रहे थे अनशन

भीड़ तन्त्र में कोई भी सुरक्षित नहीं हरियाणा DIG की हुई पिटाई

Total Visitors : 5 1 3 4 6

प्लास्टिक गोदाम में लगी भीषण आग,पूरे डेढ़ करोड़ का माल राख . ...

 प्लास्टिक गोदाम में लगी भीषण आग, दमकल की 11 गाड़ियों ने पाया काबू, डेढ़ करोड़ का माल राख

कानपुर के पनकी स्थित एक प्लास्टिक गोदाम में बुधवार सुबह भीषण आग लग गई। आग से गोदाम में रखा डेढ़ करोड़ रुपये का माल जलकर राख हो गया। दमकल कर्मियाें ने 11 गाड़ियों की मदद से पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

स्वरूप नगर के रहने वाले मनीष कटारिया की पनकी साइट नंबर-3 स्थित ई-59 में गोदाम है जिसे उन्होंने एक प्लास्टिक फर्नीचर कंपनी को किराए पर दे रखा है। गोदाम में प्लास्टिक की कुर्सियां, मेज और अन्य सामान रखा था। बुधवार सुबह करीब 4 बजे इलेक्ट्रिक रुम में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई।गोदाम से आग की लपटें और धुआं उठता देख पड़ोस ऑयल फैक्ट्री के मालिक नितेश तिवारी ने इसकी सूचना फायर कंट्रोल रूम सहित गोदाम के मैनेजर विकास शुक्ला को दी। सूचना के आधे घंटे बाद मौेके पर दमकल कर्मी और सीएफओ एमपी सिंह पहुंचे। आग बेकाबू होता देख सीएफओ ने फजलगंज, जाजमऊ, मीरपुर, लाटूस रोड, कर्नलगंज फायर स्टेशन की करीब 11 गाड़ियां मौके पर बुलाई।

दमकल कर्मियों ने करीब सात घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। सीएफओ एमपी सिंह ने बताया कि प्रथम दृष्टया आग शार्ट सर्किट से लगना प्रतीत हो रहा है, जांच की जा रही है। वहीं मैनेजर विकास शुक्ला ने बताया कि गोदाम में रखा डेढ़ करोड़ का माल जलकर राख हो गया हैं। इसकी जानकारी कंपनी मालिक को दी गई है।

मानक के विपरीत मिले अग्नि सुरक्षा उपकरण

सूत्रों की माने तो फायर विभाग और स्थानीय पुलिस की मिली भगत से मानक के विपरीत अग्नि सुरक्षा उपकरण के पनकी साइट में कई गोदाम और फैक्ट्रियां चल रही हैं। इस क्रम में मनीष कटारिया का भी गोदाम था। इस संबंध में फजलगंज एफएसओ का कहना है कि गोदाम में मानक के अनुसार अग्नि शमन उपकरण नहीं मिले। इसके चलते कंपनी मालिक को नोटिस भेजा जाएगा। 

दम घोंटू धुएं से हलकान रहे लोग

आग के कारण पूरे इलाके में काला दम घोंटू धुआं फैल गया । इस कारण दमकल कर्मियों समेत स्थानीय लोगों को सांस लेने में दिक्कतें हुईं। गोदाम परिसर भी धुएं से भरा हुआ था, जिसके चलते दमकल कर्मियों को भीतर जाने में काफी परेशानी हुई। आग जब कुछ कम हुई तो दमकल कर्मी भीतर जा सके।

Related News

Leave a Reply