Total Visitors : 9 2 0 3 4

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का मैनिफेस्टो जारी ...

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का  ऋण माफी, गौशाला, स्मार्ट फोन और लैपटॉप देने का वादा

कांग्रेस ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. उसने इसका नाम 'वचन पत्र' दिया है. भोपाल में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पीसीसी चीफ कमलनाथ ने ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह और अजय सिंह की मौजूदगी में इसे जारी किया. इस घोषणा पत्र की सबसे ख़ास बात है, 81 लाख किसानों का 75 हजार 800 करोड़ का कर्ज़ माफ़ करने का वादा. साथ ही किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज आपराधिक मामलों को वापस लेने के साथ-साथ किसानों को डीजल-पेट्रोल ख़रीद में छूट देने का भी वादा किया गया है. पार्टी ने अपने वचन पत्र में महिला सुरक्षा और महिलाओं की प्रगति पर खास ध्यान दिया है.

112 पेज के इस वचन पत्र में 973 घोषणाएं हैं. पार्टी का फोकस इनमें से 75 घोषणाओं पर है।

कांग्रेस के घोषणापत्र में किसान, युवा, महिला, मजदूर, एससी-एसटी, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य, व्यापारी और उद्योगों के लिए बड़े ऐलान किए गए हैं.  कांग्रेस के वचन पत्र में प्रदेश को खुशहाल और समृद्ध बनाने का वादा जनता से किया गया है. किसानों को डीजल-पेट्रोल खरीद में भी छूट मिलेगी

घोषणा पत्र में कांग्रेस का जनता से एक बड़ा वादा है कि वो आवास अधिकार कानून लाएगी. इसमें सरकार ढाई लाख रुपए तक की आर्थिक मदद करेगी. इसी के साथ मुफ्त इलाज की सुविधा,महिलाओं को सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन देने के साथ-साथ निराश्रित महिलाओं की पेंशन 300 से बढ़ाकर ₹1000 की जाएगी.

कांग्रेस ने अपने इस वचन पत्र में धार्मिक मुद्दों को भी जगह दी है।  नर्मदा पथ बनाने का वादा किया है और  नदियों की सफाई की घोषणा भी की।

-विवेकानंद युवा शक्ति मिशन शुरू किया जाएगा।

-स्वरोज़गार के लिए 4 हज़ार का अनुदान दिया जाएगा।

-उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नया विभाग खोला जाएगा।

-कांग्रेस के इस वचन पत्र में  यूपीए सरकार के समय में बनाए गए स्वामीनाथन आयोग की अनुशंसा लागू करने का वादा भी किया गया है ।

-सिंचाई के लिए बिजली की दरों को आधा करने और नई फसल बीमा योजना लागू करने का भी वादा पार्टी ने किया है।

इसके अलावा और भी खास वादे किए हैं।

Related News

Leave a Reply