Total Visitors : 3 4 0 8 9 0

बजाज, टीवीएस के बाद होण्डा भी उतरा बढ़ते बाजार में ...

सालाना बिक्री लगभग दो करोड़ यूनिट

देश में बीते साल 2019 में तमाम ऑटो कंपनियों ने दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किए हैं। हाल ही में बजाज ने भी अपने पुराने ब्रांड चेतक का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया है। टीवीएस, बेनेलिंग ने कुछ दिन पहले अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उतारे हैं। यही नहीं अथर, ओकिनावा, एंपियर, हीरो इलेक्ट्रिक, रिवोल्ट समेत कई कंपनियों के एक दर्जन से ज्यादा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बाजार में मौजूद हैं। वहीं ग्राहक भी उनमें दिलचस्पी ले रहे हैं। दक्षिण भारतीय शहरों में तो काफी संख्या में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन सड़कों पर दिखाई पड़ रहे हैं। भारत में लगातार बढ़ रहे Electric Vehicles के बाजार को देखते हुए Honda भी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारने जा रही है। जापानी कंपनी Honda चीन में बेच रही अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक मॉडल भारत में लॉन्च करेगी। 
Honda Motorcycle and Scooter India (होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया) (HMSI) के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा, "हम चीन में पहले से बिक रहे स्कूटर को यहां लाएंगे। घरेलू बाजार के लिहाज से उसकी क्षमता का पता लगाने के लिए सर्वे किया जाएगा। इसमें एक साल का समय लग सकता है।" गुलेरिया ने चीन से लाए जाने वाले मॉडल के बारे में किसी भी तरह का खुलासा करने से इनकार कर दिया। 

Honda ने हाल में हुए शंघाई ऑटो शो में लीथियम इलेक्ट्रिक स्कूटर 'VGO' पेश किया है। कंपनी सर्वे के जरिये स्कूटर के प्रदर्शन और मूलभूत ढांचे के लिहाज से भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को समझना चाहती है। गुलेरिया ने बताया, "सर्वे में इन सब चीजों का पता लगाया जाएगा। नतीजों के आधार पर हम Electric Vehicle पर अपनी योजना का एलान करेंगे।"

 मुकाबला

भारत में होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुई TVS iQube, Baja Chetak Electric, Benling Aura जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा। TVS iQube की ऑन रोड कीमत 1.15 लाख रुपये है। Chetak Electric Scooter को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। अर्बन वेरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये है। वहीं प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्जिंग के बाद इको मोड में यह 95 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगा। वहीं, स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा। वहीं Benling Aura सिंगल चार्ज पर 120KM की यात्रा कर सकता है। Aura की मैक्सिसम स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा है।

 हीरो भी उतर रही मैदान में

दोपहिया बाजार में सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहल लाने की तैयार कर रही है। कंपनी के हेड (स्ट्रैटेजी, परफॉर्मेंस, ट्रांसफॉर्मेशन ऐंड ग्लोबल बिजनस) रजत भार्गव ने कुछ दिनों पहले कहा था, "जब हमने बंगलूरू की अथर एनर्जी में निवेश किया था, तब हमनें इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में कदम रखा। हम ऐसा करनेवाली कुछ चुनिंदा कंपनियों में शुमार थे। हमारे सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नॉलजी (CIT) और हीरो टेक सेंटर GmbH, जर्मनी (HTCG) में ईवी और ऑल्टरनेट मोबिलिटी प्रोग्राम भी चल रहे हैं। मार्केट पर हमारी नजर है और सही समय पर उत्पाद लॉन्च किए जाएंगे।' 

दोपहिया वाहन का है बड़ा बाजार

दोपहिया वाहनों में हीरो इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रोथर्म जैसी कंपनियां पिछले काफी समय से इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री कर रही हैं। अभी ये कंपनियां साल भर में सिर्फ एक लाख यूनिट की ही बिक्री कर पा रही हैं। ऑटो सेक्टर के जानकारों के मुताबिक दोपहिया वाहन सेगमेंट में Electric Vehicle की बड़ी क्षमता है। देश में दोपहिया वाहनों की सालाना बिक्री लगभग दो करोड़ यूनिट है। 

Related News

Leave a Reply