Total Visitors : 1 3 5 7 4 1

पुलिसवालों की मनोदशा सुधारने को चलेगी नैतिकता पाठशाला ...

पुलिसकर्मियों में बढ़ती आत्महत्या की मनोदशा को देखते हुए कानपुर के एसएसपी अनंतदेव तिवारी पुलिस लाइन में 2015-16 बैच के पुलिसकर्मियों के लिए थानेवार नैतिकता की पाठशाला लगाएंगे। इसमें उन्हें पुलिस की कार्यप्रणाली (अधिकार) से लेकर हथियारों के प्रयोग के विषय में जानकारी दी जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया पुलिस लाइन में सिविल एवर रेस्क्यू (सीआर) के दौरान पूरी की जाएगी। 
एसपी पश्चिम संजीव सुमन ने बताया कि इस दौरान पुलिसकर्मियों को ड्यूटी से लेकर जिम्मेदारियों के व्यवहारिक ज्ञान के विषय में बताया जाएगा। इसमें समाजशास्त्री, मनोचिकित्सक, पुलिस अधिकारी, पुलिस विभाग के ट्रेनर शामिल रहेंगे।
इस दौरान उनसे थाने की ड्यूटी की जगह पुलिस की वह ड्यूटी कराई जाएगी, जिसमें वे हर उन परिस्थितियों को जान सकें जिनसे कभी भी गुजरना पड़ सकता है। जेल ड्यूटी, वीआईपी ड्यूटी, प्रोग्राम, धरना-प्रदर्शन आदि होंगे। इस दौरान उन पर नजर रखी जाएगी और सेनानायक के आदेश पर चलने की सख्त हिदायत होगी।
इन बिंदुओं पर दी जाएगी ट्रेनिंग
ड्यूटी के दौरान व्यवहार, हथियारों का प्रयोग कब और कैसे करें, कौन सा हथियार कब और किस पर इस्तेमाल करें, पुलिस गाइड लाइन, हथियार (लाठी, पिस्टल, रायफल, हथगोला, टियर गैस आदि) के इस्तेमाल के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी।

Related News

Leave a Reply