trending now

लखनऊ हिंदी दैनिक‘आज’ के वरिष्ठ संवादाता कल्याण सिंह ने खुद को गोली मारी

कमल नाथ होंगे मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री

अब जेल में ही बीतेगी बाकी उम्र, हत्या के एक और मामले में रामपाल को उम्र कैद की सजा

नहीं रहे गंगा के असली पुत्र जीडी अग्रवाल गंगा को बचाने के लिए 111 दिनों से कर रहे थे अनशन

भीड़ तन्त्र में कोई भी सुरक्षित नहीं हरियाणा DIG की हुई पिटाई

Total Visitors : 126

पुलिस से संबंधित दर्ज इस पोर्टल पर सबसे अधिक शिकायतें ...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जनता को सीधे किसी भी समस्या की शिकायत प्रमुख सचिव से लेकर जनपद में तैनात किसी भी अधिकारी से करने के लिए आइजीआरएस ऑनलाइन शिकायत पोर्टल का गठन किया था, जिस पर उत्तर प्रदेश के निवासी किसी भी समस्या के संबंध में IGRS पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते थे। इस पोर्टल पर सबसे अधिक शिकायतें लोग पुलिस से संबंधित दर्ज कराते थे कि पुलिस ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया या फिर उनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की है, आम आदमी सीधे प्रमुख सचिव को अपनी शिकायत लिखकर अपनी समस्या बता दिया करता था, प्रमुख सचिव द्वारा या संबंधित अधिकारी द्वारा समस्या के समाधान के लिए संबंधित जिले के अधिकारी या कर्मचारी से उस पर निर्धारित समय अवधि में आख्या देने के निर्देश दिए जाते थे।

फर्जीवाड़ा कर रहे थे अधिकारी
इस पर उत्तर प्रदेश में तैनात कई अधिकारी व कर्मचारियों ने झूठी व मनगढ़ंत व्याख्या देकर इस बहु उपयोगी शिकायत पोर्टल की छवि को धूमिल करने लगे थे। उसके बाद अधिकारियों ने इस ऑनलाइन शिकायत पोर्टल को बनाने वाली कंपनी से इसमें एक अपडेट कराया, कि कोई भी व्यक्ति 72 घंटे में सिर्फ एक ही शिकायत दर्ज करा सकता है।

जब लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ और सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा झूठी व्याख्या देकर शिकायतों का निस्तारण किया गया, तब लोगों ने सूचना अधिकार के माध्यम से अपने द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के संबंध में सवाल जवाब करने शुरू कर दिए, इसको लेकर लापरवाह अधिकारी व कर्मचारी जवाब देने के मामले में फंसने लगे।

यूपी पुलिस बाहर
अब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल में एक नया अपडेट कराया गया है अब पुलिस से संबंधित कोई भी शिकायत इस ऑनलाइन शिकायत पोर्टल पर दर्ज नहीं होगी, किसी भी जनपद के जिलाधिकारी से भी कोई सीधे शिकायत दर्ज नहीं करा सकता है। साथ ही प्रमुख सचिव या अन्य किसी भी वरिष्ठ अधिकारी से कोई सीधे शिकयत दर्ज करा सकता है।

Related News

Leave a Reply