Total Visitors : 5 8 1 2 5 2 4

भविष्य में सड़कों पर दिखेंगी ऐसी कारें ...

Consumer Electronics Show

हाल ही में लॉस वेगास में सीईएस (Consumer Electronics Show) का आयोजन किया गया। सालाना आयोजित होने वाले इस शो में आने वाले टेक्नोलॉजी की झलक पेश की गई। इस शो में कई कॉन्सेप्ट कारें भी पेश हुईं। पहली बार इस शो में सोनी, मर्सिडीज, ह्यूंदै समेत कई कंपनियों ने अपनी कॉन्सेप्ट कार की झलक भी दिखाई। आईए जानते हैं इस बार सीईएस में शोकेस हुईं कॉन्सेप्ट कारों के बारे में...

 Mercedes-Benz Vision AVTR

इस शो के जरिये Mercedes Benz ने लोगों को दिखाया कि भविष्य की कार कैसी हो सकती है। कंपनी ने Mercedes-Benz Vision AVTR नाम से अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार पेश की। कार की डिजाइन को बनाने में फिल्म Avatar के डायरेक्टर जेम्स कैमरून से मदद ली गई। कार में स्टीयरिंग वील नहीं है। कंपनी के अनुसार भविष्य की यह कार ऑटोनॉमस है। कार में एक कंट्रोलर दिया गया है। पैसेंजर इस कंट्रोलर के जरिये कार से बात कर सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक जब Mercedes-Benz AVTR concept कार चलनी शुरू होगी, तब कार के अंदर दी गई बड़ी स्क्रीन पर 3डी ग्राफिक्स दिखने लगेंगे, जो कार में मौजूद लोगों को फिल्म Avatar की काल्पनिक दुनिया जैसा महसूस कराएंगे। कार के पिछले हिस्से को 'बायोनिक फ्लैप्स' से कवर किया गया है। कंपनी के मुताबिक इसका इस्तेमाल कार के बाहर मौजूद लोगों के साथ बातचीत करने के लिए किया जा सकता है।

Mercedes-Benz की इस कॉन्सेप्ट कार में खास तरह के पहिए दिए गए हैं। मर्सेडीज का कहना है कि इसके वील्ज अवतार फिल्म में दिखाए गए 'सीड्स ऑफ द ट्री ऑफ सोल्स' से प्रेरित हैं।

Hyundai S-A1

ह्यूंदै ने इस एयर टैक्सी कॉन्सेप्ट को नासा से प्रेरित डिजाइन के आधार पर तैयार किया है। इसीलिए इसे सार्वजनिक रूप से रिलीज किया गया है। ताकि अन्य कंपनियां भी अपने एयर टैक्सी मॉडल और इंजीनियरिंग तकनीक को विकसित करने में इसका इस्तेमाल कर सकें। इस एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह 1,000-2,000 फीट की ऊंचाई पर 290 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार 100 किलोमीटर तक उड़ाया जा सकता है। यह एयर व्हीकल 100 फीसदी इलेक्ट्रिक होगा, जो डिस्ट्रीब्यूटेड इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन का उपयोग करेगा। व्यस्ततम समय में इन्हें चार्ज करने में सिर्फ पांच से सात मिनट का समय लगेगा।

Fisker Ocean

टेस्ला को भविष्य में जिस कार से चुनौती मिल सकती है वह है फिस्कर ओसियन। पहली बार इलेक्ट्रिक एसयूवी को सीईएस में पेश किया गया। इसकी रेंज 482 किमी तक है। इसमें दो एक्सले-माउंटेड मोटर्स दी गई हैं, वहीं केबिन रीसाइक्लिड और इकोफ्रेंडली नैटेरियल्स से बना है। यह 2.0 सेकेंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है। इस कार में 80kWh का बैट्री पैक दिया गया है, वहीं रूफ पर सोलर पैनल्स लगे हैं। इसके कैलीफोर्निया मोड फीचर में कार की सभी नौ खिड़कियां खोली जा सकती है। कंपनी का दावा है कि यह कार 2021 तक आ जाएगी, वहीं इस कार के बेस वेरियट की कीमत 21 लाख से कम होगी, जो कीमत में टेस्ला की कारों से कम होगी।

Sony Vision-S

इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण बनाने वाली कंपनी Sony ने भी इस शो में अपनी कार Vision-S पेश करके दुनिया को चौंका दिया। सोनी की इस कार में अंदर और बाहर 33 तरह के सेंसर्स दिए गए हैं, साथ ही मल्टीपल वाइडस्क्रीन डिस्प्ले, 360 डिग्री ऑडियो, कनेक्टिविटी फीचर के साथ ब्लैकबेरी और बॉश जैसी कंपनियों के कुछ फीचर भी शामिल किए गए हैं। इस कार को “newly-designed EV platform” पर बनाया गया है। जिसे ऑटोमोटिव सप्लायर Magna ने तैयार किया है।

वहीं हेडलाइट्स के चलते बाहर से दिखने में यह Porsche जैसी लगती है। अंदर की तरफ Vision S के डैशबोर्ड पर एक स्क्रीन लगी है, जो काफी हद तक चीनी इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Byton की कार में दिखने वाले डिस्प्ले जैसा है। साथ ही, पीछे बैठने वाले लोगों के लिए आगे की सीटों के हेडरेस्ट पर स्क्रीन्स दी गई हैं। इसमें टाइम ऑफ फ्लाइट (ToF) सेंसर्स दिए गए हैं, जो कार के अंदर और बाहर खड़े लोगों को चीजों को पहचान सकते हैं।

इनमें ऑनबोर्ड इंटरटेनमेंट सिस्टम का फीचर दिया गया है। सोनी ने इन्हें "Safety Cocoon Concept" का नाम दिया है, जो कार के 360 डिग्री पर आने वाली चीजों को पहचान सकता है।

Chrysler AirFlow Vision concept

फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स ने इस शो में एक बार फिर अपने इतिहास को पेश किया। क्रिस्लर ने 1930 के दशक में पेश क्रिस्लर एयरफ्लो का कॉन्सेप्ट पेश किया। Chrysler AirFlow Vision concept असल में पैसिफिका एमपीवी पर बेस्ड है, जिसमें स्लीक डिजाइन के साथ काफी स्पेस दिया गया है। इसमें चार लोग बैठ सकते हैं और इसमें चार डिस्प्ले- इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट पैसेंजर डिस्प्ले, एयर कॉन कंट्रोल्स और रिअर सीट एंटरटेनमेंट डिस्प्ले दी गई हैं।

Byton M-Byte

इस शो में बाइटन कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार M-Byte पेश की, जिसका पायलट प्रोड़क्शन तैयार है और अगले साल से पूरी दुनिया के इसे बनाया जाएगा। इस कार में विंडशील्ड के नीचे 48 इंच की स्क्रीन दी है। कंपनी का दावा है उसे अभी तक 60 हजार कारों के ऑडर्स मिल चुके हैं। इस कार में 5जी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। कार में डैशबोर्ड कैमरा जैसे फीचर मिलेंगे।  

Jeep 4xe

भविष्य में फिएट कंपननी अपनी इस एसयूवी को इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ भी पेश करेगी। इस साल सीईएस में इसकी झलक दिखाई दी। कंपनी इस साल के दूसरी छमाही में प्लग-इन हाइब्रिड़ ट्रेन के साथ Jeep 4xe को लॉन्च कर सकती है। जिसके बाद जीप कंपास, रीनेगैडे और रेंगलर को भी इसी प्लेटफॉर्म पर पेश किया जाएगा। इस पावरट्रेन की खासियत होगी कि लगभग 48 किमी तक यह हाईब्रिड सेटअप पर चल सकती है। 1.3 लीटर टर्बो फोर सिलेंडर इंजन 240 एचपी की पावर देगा।

Audi AI:ME

मशहूर जर्मन कार ऑडी ने इस शो में छोटी फ्यूचर अर्बन ट्रैवल कार का कॉन्सेप्ट पेश किया। खास बात यह है कि यह सेल्फ ड्राइविंग कार है और इसे इस कॉन्सेप्ट के साथ ड़िजाइन किया गया है कि यात्रा के दौरान आराम महसूस हो। इसी सीटें इस तरह से बनाई गई हैं कि स्वीडिश फर्नीचर का अहसास होता है। इसमें आई-ट्रैकिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं।

Nissan Ariya

इस शो में एक कार का वर्जन पेश किया गया, जो भविष्य में निसान लीफ इलेक्ट्रिक कार की जगह ले सकती है। निसान अरिया कॉन्सेप्ट असल में क्रॉसओवर कम हैचबैक है, जो एक बार की चार्जिंग में 482 किमी की दूरी तय कर सकती है। इस कार में 12.3 इंच का डिस्प्ले मॉनिटर, क्लाइमेट कंट्रोल और सबसे खास लेटेस्ट निसान ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम प्रो-पायलट 2.0 भी होगा। इस कॉन्सेप्ट कार को सबसे पहले टोक्यो मोटर शो में पेश किया गया था।

लॉन्ज चेयर वाली BMW कार सीटें

सेल्फ ड्राइविंग को देखते हुए कंपनियां ड्राइविंग को और आरामदायक बनाने में जुट गई हैं। सीईएस में BMW ने कारों के लिए ऐसी सीटें बनाई हैं, जो लॉन्च चेयर जैसी हैं। यानी कि इनमें आपको सुपर लग्जरी अहसास मिलेगा। कंपनी ने BMW X7 ZeroG Lounger सीटों को लगाया था, जो 60 डिग्री तक पीछे की तरफ झुक जाती है। सनशेड की जगह पर इंफोटेनमेंट स्क्रीन लगाई है।

Bosch Virtual Visor

बॉश ने इस बार खास एक्टिव वाइजर यूटिलाइजिंग एलसीडी, कैमरा और ऑर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी वाला कैमरा पेश किया। पारंपरिक सन वाइजर की जगह पर कंपनी ने हनीकॉम्ब पैटर्न वाला एलसीडी पैनल लगाया है। इसमें लगा कैमरा और एआई टेक्नोलॉजी गाड़ी चलाने वाले शख्स की आंखों और सूरज की रोशनी के एंगल को पहचान लेता है। जिसके बाद यह इसमें लगे हर हनीकॉम्ब सूरज की रोशनी को सीधे व्यक्ति की आंखों पर गिरने से रोकने के लिए अपारदर्शी हो जाता है।

Related News

Leave a Reply