Total Visitors : 5 8 1 2 2 3 9

आज सवेरे धुंध के आसार,राहत की उम्मीद कम ...

दिल्ली का मौसम

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को पर्वतीय क्षेत्रों से आई सर्द हवाओं ने राजधानी की आबोहवा बिगाड़ दी। ठंडी हवा के कारण स्थानीय प्रदूषण कण वातावरण में फैल नहीं पाए जिससे वायु प्रदूषण सूचकांक (एक्यूआई) में 23 अंकों की बढ़ोतरी हुई। आशंका है कि अगले छह दिनों में दिल्ली में हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। दिल्ली-एनसीआर में उत्तर-पश्चिम दिशा से प्रमुख सतही हवा 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली। सर्द हवाओं के कारण दिल्ली का एक्यूआई 243 दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार को यह 220 था।

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक, सर्द हवा के कारण प्रदूषक तत्व फैल नहीं पाए जिससे प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई। बृहस्पतिवार को 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की दिशाएं बदलकर उत्तर-पश्चिम व उत्तर दिशाएं हो सकती हैं। सुबह के समय धुंध छाने से प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। 

ग्रेटर नोएडा में सुधार नहीं 

लगातार दूसरी दिन भी एनसीआर में सबसे ज्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा रहा। यहां प्रदूषण का स्तर बढ़कर 278 रहा। फरीदाबाद में 270, गाजियाबाद में 203, गुरुग्राम में 190 और नोएडा में 212 एक्यूआई दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक हवा का रुख बदलने के बाद दिल्ली-एनसीआर में तेजी से प्रदूषण का स्तर खराब हो सकता है। 

शादीपुर इलाका सबसे प्रदूषित 

बुधवार को शादीपुर इलाका सबसे खराब रहा। यहां एक्यूआई सबसे ज्यादा 309 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी है। सीपीसीबी के मुताबिक वजीरपुर में एक्यूआई 268, बवाना में 267, बुराड़ी में 261, द्वारका सेक्टर-8 में 275 रहा। इसी तरह दिल्ली के अन्य इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर खराब दर्ज किया गया।

Related News

Leave a Reply