Total Visitors : 5 8 1 0 9 5 6

रेल कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा ...

रेलवे बोर्ड ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा घोषणा

रेलवे बोर्ड ने दीपावली से पहले अपने कर्मचारियों को तोहफा दिया है। बोर्ड ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ाने की घोषणा की है। यह 1 जुलाई, 2023 से प्रभावित होगा। अब रेलवे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर मूल वेतन का 46 प्रतिशत हो जाएगा। रेल कर्मचारियों को मूल वेतन का 42 प्रतिशत डीए मिलता था। कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए एरियर के साथ अगले वेतन में मिलेगा।

बोर्ड ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों का डीए चार फीसदी बढ़ाने की घोषणा के पांच दिन यह घोषणा की है। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को करीब 15,000 करोड़ रुपये बतौर बोनस बांटने की भी घोषणा की है।

रेलवे बोर्ड की ओर से 23 अक्टूबर, 2023 को भारतीय रेलवे और उत्पादन इकाइयों के महाप्रबंधकों तथा मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों को भेजे एक संचार में कहा है कि अध्यक्ष को यह निर्णय लेते हुए खुशी हो रही है कि रेलवे कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 1 जुलाई, 2023 से मूल वेतन के 42 फीसदी की मौजूदा दर से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है।

रेलवे कर्मचारी संघों ने किया फैसले का स्वागत

रेलवे कर्मचारी संघो ने दीपावली से पहले की गई इस घोषणा का स्वागत किया है। ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि डीए कर्मचारियों का अधिकार है, यह जुलाई से मिलना था। हालांकि, हम दीपावली से पहले इसके भुगतान की घोषणा करने के फैसले का स्वागत करते हैं।

नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि डीए का भुगतान उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आधार पर किया जाता है और इसका उद्देश्य महंगाई को बेअसर करना है। उन्होंने कहा, अच्छी बात यह है कि रेलवे बोर्ड ने समय पर इसकी घोषणा की है। हालांकि हम जनवरी 2020 से जून 2021 तक डीए के भुगतान की अपनी मांग पर जोर दे रहे हैं, जिसे सरकार ने कोविड-19 के कारण रोक दिया था।

Related News

Leave a Reply