Total Visitors : 5 8 1 3 8 2 3

Auto Expo में आएगी स्मार्ट Maruti Swift ...

ऑटो एक्सपो  2020

हाल ही में खबरें आई थीं कि मारुति फरवरी से शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2020) में Futuro e-Concept कार को शोकेस करेगी। वहीं अब रिपोर्ट्स ये भी आ रही हैं कि कंपनी ऑटो एक्सपो में मारुति स्विफ्ट हाईब्रिड को भी पेश करेगी। फिलहाल मारुति की कुछ ही कारें माइल्ड-हाईब्रिड इंजन के साथ आती हैं।

विटारा ब्रेजा में भी मिलेगा हाईब्रिड इंजन

मारुति ने अपनी हैचबैक कार स्विफ्ट को पिछल साल जून में नए उत्सर्जन मानक वाले बीएस6 इंजन के साथ उतारा था। उसी दौरान कंपनी ने बलेनो को भी नए इंजन के साथ अपेडट किया था। बलेनो, सियाज, एस-क्रॉस और अर्टिगा में आ रहा इंजन 12V माइल्ड-हाईब्रिड सिस्टम के साथ आता है। वहीं कंपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को भी बलेनो के 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल या अर्टिगा में आ रहे बीएस6 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ उतार सकती है। खास बात यह होगी कि ये दोनों ही इंजन स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं। माना जा सकता है कि आने वाली नई विटारा ब्रेजा स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगी।

स्विफ्ट देगी 50 किमी तक माइलेज

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्विफ्ट में 48V माइल्ड-हाईब्रिड़ सिस्टम दिया जा सकता है। यह भी खबरें हैं कि सुजुकी दुनियाभर में 12V की जगह 48V स्मार्ट हाईब्रिड व्हीकल सिस्टम (SHVS) देने की तैयारी कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि स्विफ्ट हाईब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर की मदद से 40 से 50 किमी तक चल सकेगी। जैसे ही चार्जिंग खत्म होगी, कार पेट्रोल पर दौड़ने लगेगी। जापान में मिलने वाली स्विफ्ट 32 किमी तक का माइलेज देती है। जापान में मिलने वाली स्विफ्ट 91 पीएस की पावर 1.2 लीटर 4-सिलेंडर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जिसमें 10kW का मोटर जेनरटेर लगा होता है।

टॉर्क असिस्ट फंक्शन मिलेगा

यह नया सिस्टम मौजूदा सिस्टम के मुकाबले पूरी तरह से हाईब्रिड होगा। मौजूदा सिस्टम में इंजन में डुअल बैटरी सेटअप के साथ सुजुकी का नेक्स्ट जेनरेशन प्रोग्रेसिव एसएचवीएस माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मिलता है। इस बैटरी सेटअप में लेड-एसिड के अलावा लीथियम ऑयन बैटरी आती है, जो टॉर्क असिस्ट फंक्शन की तरह काम करती है।

रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से चार्जिंग

हाइब्रिड सिस्टम टॉर्क असिस्ट फंक्शन मिलता है। इसमें ISG (इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर) भी होता है। ISG की मदद से कार 20 फीसदी कम कार्बन उत्सर्जन कतरती है, इसका मोटर फंक्शन इंजन पावर असिस्ट देता है, जो माइलेज को बढ़ाने में मदद करता है। टॉर्क असिस्ट फंक्शन के अलावा नया हाइब्रिड सिस्टम कार की ब्रेक एनर्जी सिस्टम से लीथियम आयन बैटरी रिचार्ज करता है। इसमें स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोल़ॉजी मिलती है, जैसे ही कार रूकती है, तो इंजन अपने आप बंद हो जाता है, जिससे ईंधन की खपत कम होती है और माईलेज 15 फीसदी तक बढ़ जाता है।

Related News

Leave a Reply