Total Visitors : 5 8 1 0 2 8 1

कॉन्सेप्ट कारों ने चुराया दर्शकों का दिल ...

Auto Expo 2020 'फ्यूचर' की झलक

दुनिया के बड़े ऑटो शो में शुमार दिल्ली ऑटो एक्सपो 2020 में कई कॉन्सेप्ट कारें पेश की गईं। इन कारों के वास्तविक म़ॉडल जल्द ही बाजार में भी पेश किए जाएंगे। ऑटो एक्सपो में कई कूपे और एसयूवी के कॉन्सेप्ट पेश किए गए। आइए जानते हैं गाड़ियों के कॉन्सेप्ट मॉडल्स पर एक नजर...

Maruti Futuro E

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में अपनी इस भविष्य की कार का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया। एसयूवी कूपे जैसी दिखने वाली यह गाड़ी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक दोनों में मिलेगी। Maruti Suzuki ने अपनी इस कॉन्सेप्ट कार को मिशन ग्रीन मिलियन थीम पर बनाया (डिजाइन) है। आरामदायक सीटिंग अनुभव के लिए इसमें फ्लैक्सिबल ट्रैवल सीट्स दिए गए हैं। इसमें आपको ब्लू और आइवरी हाई कॉन्ट्रास्ट कलर स्कीम मिलेगा। वहीं, ग्रीन कॉन्सेप्ट को देखते हुए इसमें फ्लोटिंग कॉन्सेप्ट इंटीरियर दिया गया है।
 
Hyundai Le Fil Rouge (HDC-1)

ह्यूंदै ने ऑटो एक्सपो में अपनी इस का फ्यूचरस्टिक कार का कॉन्सेप्ट पेश किया। यह कार असल में 1974 ह्यूंदै कूपे कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है, जिसमें ह्यूंदै की स्पोर्ट्स डिजाइन स्पिरिट दिखाई देती है। उम्मीद जताई जा रही है कि ह्यूंदै की भविष्य की सेडान कारों और एसयूवी  वाहनों में स्पोर्टीनेस की झलक दिखाई पड़ेगी।

Hyundai Kite

ह्यूंदै ने ऑटो एक्सपो में अपनी बिना दरवाजों की कार का कॉन्सेप्ट भी पेश किया। साथ ही न ही इस कार में छत दी गई है और न ही दरवाजे। इस कार को सड़क और पानी दोनों जगहों पर चलाया जा सकता है। मोनोकॉक चैसिस पर बनी इस कार में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पहियों में चार ब्रशलेस इंजन और पानी में चलने के लिए वाटरजेट टरबाइन सिस्टम दिया गया है।

Hyundai Walking Car

जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि यह ह्यूंदै की यह चलने वाली कॉन्सेप्ट कार है, जो मॉड्यूलर ईवी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इस कार की खासियत यह है कि यह अलग-अलग परिस्थिति के मुताबिक खुद को एडजस्ट कर लेती है। इसमें रोबोटिक लैग्स दिए गए हैं, साथ ही व्हील हब प्रोपल्जन मोटर दिए गए हैं।

Kia Sonet

किआ ने इस ऑटो एक्सपो में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश की। कंपनी इसे 2020 के दूसरी छमाही में उतार सकती है। इसमें किआ की सिग्नेचर टाइगर नोज, ग्रिल मेश में स्टेपवेल जियोमेट्री, टाइगर लाइन डेटाइम रनिंग लाइट्स और पीछे की तरफ बड़ी सिग्नेचर लाइटिंग दी गई है। इसमें यूवो कनेक्ट के साथ 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन सिस्टम, बोस प्रीमियम साउंड ऑडियो सिस्टम और इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा।

Kia Seltos X-Line

कोरियाई कार कंपनी किआ मोटर्स ने अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट कार सेल्टोस का X-Line कॉन्सेप्ट भी पेश किया। जो सेल्टोस एसयूवी का रीइंटरप्रेटेशन है। नई एक्स-लाइन कॉन्सेप्ट में फ्यूचरस्टिक रेडिएटर ग्रिल दी गई है।

MG Vision-i

ऑटो एक्सपो में एमजी मोटर ने दुनिया की पहली 5जी जीरो-स्क्रीन स्मार्ट कॉकपिट वाली कॉन्सेप्ट कार लॉन्च की। इस कार में कई हैंड्सफ्री ड्राइविंग मोड्स जैसे एजुकेशन, लीजर, ड्राइविंग, स्लीपिंग और मीटिंग मोड्स दिए गए हैं। इस कार की खासियत है कि यह ऑटोनोमस मोबिलिटी पर बेस्ड है। इसे पहली बार 2019 शंघाई मोटर-शो में रोवी विजन-आई के नाम से शोकेस किया गया था। यह कार सेंसर की मदद से खुद चल सकती है, साथ ही आप इस कार को कमांड भी दे सकते हैं।

Tata Sierra EV

टाटा के लेटेस्ट ALFA आर्क प्लेटफार्म पर बनी है। सियारा पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है। इसमें कर्व्ड रिअर विंडो दी गई है, जैसी पुरानी सिएरा में दी गई थी। नई सिएरा ईवी H2X कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है।

Mahnidra Funster

महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो से पहले ही इस का टीजर जारी किया था। स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक व्हीकल फनस्टर में डुअल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इसमें 59.1 kWh की बैटरी मिलेगी, जिसकी रेंज सिंगल चार्ज में 520 किमी होगी। फ्रंट में फ्लॉटिंग टेललैंप्स. स्पोर्ट्स शू इंस्पायर्ड व्हील आर्क मिलेगा।

GWM Haval H

चीन की सबसे बड़ी एसयूवी निर्माता कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ने इस ऑटो एक्सपो में अपनी प्लग-इन हाइब्रिड एसयूवी कॉन्सेप्ट हवल एच का कॉन्सेप्ट पेश किया। स्पोर्टी डिजाइन वाली इस कार को युवाओं को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है।

Mercedes Benz Volocopter

मोटर शो में मर्सडीज ने अपनी इलेक्ट्रिक अर्बन मोबिलिटी कार वोलोसिटी का कॉन्सेप्ट पेश किया। इस कार की खासियत यह है कि एयरक्राफ्ट की तरह टेकृऑफ और लैंडिंग बपी कर सकती है।

Skoda Vision IN

ऑटो एक्सपो के पहले दिन स्कोडा ने अपनी मिड-साइज एसयूवी कॉन्सेप्ट विजन इऩ पेश की। जिसे MQB AO-IN प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसमें 1.5 लीटर TSI इंजन गिया गया है, जो 150 पीएस की पावर और 250 एवएम का टॉर्क देता है। इसमें 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन मिलेगा।

Renault Symbioz / Renault RS 2007

फ्रेंच कार कंपनी रेनो ने ऑटोनोमस क्षमता वाली इलेक्ट्रिक कार Symbioz कॉन्सेप्ट पेश की, इसकी खासियत है कि यह अपने आप चलती है और पीछे के पहियों में दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई हैं।

रेनो ने इस एक्सपो में अपनी भविष्य की फॉर्मूला कार पेश की। इस कार को देख कर अनुमान लगा सकेंगे कि आने वाले 10 सालों में फॉर्मूला वन कारें कितनी बदल जाएंगी।

Haval Vision 2025

ग्रेट वॉल मोटर्स ने मोटर शो में इस कार के जरिए 2025 में आने वाली कारों की झलक दिखाई। स्मार्ट, कैपेबल, इंटेलिजेंट कॉन्सेप्ट पर बेस्ड इस कार में नेक्स्ट जेनरेशन 5जी इन-कार इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। F5 SUV के प्लेटफॉर्म पर ही आधारित इस कार में ऑटोमैटेड पार्किंग के साथ एडवांस ऑटोनोमस ड्राइविंग मोड्स भी मिलेंगे।

Related News

Leave a Reply