Total Visitors : 5 8 1 4 5 5 7

दुनिया में संक्रमितों की संख्या में तीसरे नंबर पर भारत ...

 नहीं है कोई कोविड-19 रोगी

कोच्चि:- जहां भारत मामलों में रूस से आगे निकल गया और तीसरा सबसे अधिक कोरोना मामलों वाला देश बना गया है, ऐसा लगता है कि 36 द्वीपों के द्वीपसमूह लक्षद्वीप ने वायरस से निपटने के लिए कोड को क्रैक कर लिया है। कम से कम फिलहाल तो लगभग 64,000 की आबादी वाले देश के सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेश का एक भी मामला सामने नहीं आया है। कोच्चि से लगभग 380 किलोमीटर दूर स्थित द्वीपों को भारतीय क्षेत्राधिकार के तहत एकमात्र क्षेत्र बनने का दुर्लभ गौरव प्राप्त है, जहां अब तक कोई कोविड-19 का मामला सामने नहीं आया है।

भारत की ओर से अपने पहले कोरोना वायरस रोगी की रिपोर्ट करने के पांच महीने से अधिक समय के बाद लक्षद्वीप द्वीपसमूह ने जिस तरह से महामारी को रोकने की कोशिश की। यह एक सावधानीपूर्वक ट्रैकिंग और अंतिम जानकारी तक योजनाबद्ध तरीके से लोगों की निगरानी की कहानी है। कावारत्ती के डिप्टी कलेक्टर टी कासिम ने कहा कि 1,000 से अधिक लोग उपचार के उद्देश्य से अन्य जगहों पर गए थे। उनकी वापसी की योजना अच्छी तरह से तैयार की गई थी। उदाहरण के लिए, लक्षद्वीप के केवल मूल निवासियों को लौटने की अनुमति दी गई थी, जबकि प्रशासन ने पर्यटकों जैसे बाहरी लोगों के लिए दरवाजे बंद कर रखे थे।

कोच्चि के सरकारी गेस्ट हाउस में आने वाले के लिए क्वारंटाइन की व्यवस्था

कासिम ने कहा, “यहां तक ​​कि निवासियों के लिए, हमने कोच्चि में सरकारी गेस्ट हाउस में सात दिनों के लिए सख्त क्वारंटाइन की व्यवस्था की है। सात दिनों के बाद, उनकी कोविड के लिए जांच की जाएगी। केवल टेस्टिंग में निगेटिव आने वालों को जहाज (द्वीप पर जाने वाले) पर चढ़ने की अनुमति दी जाएगी।” लक्षद्वीप पहुंचने पर, 14 दिनों के होम क्वारंटाइन के दौरान लोगों पर कड़ी निगरानी भी रखी जाएगी। उन्होंने कहा, "चूंकि आबादी छोटी है, हम इसे अपेक्षाकृत आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।"

कासिम ने कहा, "हमने बिना किसी साधन के उन लोगों को निशुल्क भोजन भी दिया है। जिसकी कीमत` 260 / पैकेट है। इनमें द्वीप पर प्रवासी श्रमिक भी शामिल हैं।" 6,000 से अधिक प्रवासी कर्मचारी लक्षद्वीप से अपने गृह राज्यों में लौट गए हैं जब लॉकडाउन में ढील दी गई।

Related News

Leave a Reply