Total Visitors : 5 8 1 2 3 9 1

ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति ने दिखाई नई Gypsy की झलक ...

ऑटो एक्सपो 2020 

विदेशी बाजार में बेची जाने वाली Suzuki Jimni SUV भारत में भी काफी पॉपुलर है। लेकिन भारत में यह अभी तक बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। कंपनी कई बार इसकी लॉन्चिंग को लेकर जानकारी दे चुकी है, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। लेकिन आखिरकार Jimny भारत आ ही गई है। इस एसयूवी को ग्रेटर नोएडा में चल रहे Auto Expo 2020 में शोकेस किया गया।

2018 में ग्लोबल शोकस

Suzuki Jimni को 2018 में दुनियाभर में पेश किया गया था, वहीं तकरीबन डेढ़ साल बाद इसे भारत में शोकेस किया गया है। यहां पेश की गई जिमनी चौथी पीढ़ी की है और तीन दरवाजों के साथ आती है। ऑफरोडर जिमनी फिलहाल शॉर्ट व्हीलबेस में ही उपलब्ध है। भारतीय बाजार में कभी काफी पॉपुलर रही मारुति जिप्सी असल में दूसरी पीढ़ी की जिमनी थी। सुजुकी जिमनी को 194 देशों में बेचती है।

दो इंजन के साथ

जापान में बेची जाने वाली जिमनी 660सीसी, तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर 4-सिलेडर के-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ आती है। ग्लोबल मार्केट में 1.5 लीटर की जिमनी ज्यादा बिकती है, जो 6000 RPM पर 104 बीएचपी की पावर और 4000 RPM पर 140 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। जो 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स विकल्स के साथ आती है।

4WD सेटअप

ऑफरोडिंग के लिए जिमनी में लैडर फ्रेम चैसिस दी गई है। वहीं इसमें पार्टटाइम 4WD ( Suzuki Allgrip Pro 4WD technology) सेटअप लगा है, जिसमें तीन ऑप्शन दिए गए हैं। वहीं 3-लिंक एक्सल सस्पेंशन दिया गया है, जो इसे ऑफरोडिंग के लायक बनाता है। जिमनी में हाइब्रिड या डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलता है। इसकी लंबाई 3550 एमएम, चौड़ाई 1645 एमएम और ऊंचाई 1730 एमएम है। वहीं इसका व्हीलबेस 2250 एमएम का है।

सुजुकी सेफ्टी सपोर्ट सिस्टम

सेफ्टी की बात करें, तो जिमनी में दो SRS एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ISOFIX सीट माउंट्स और व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल फीचर मिलता है। साथ ही में इसमें नया सुजुकी सेफ्टी सपोर्ट सिस्टम भी दिया गया है। इस सिस्टम की खासियत है यह संभावित टक्कर या हादसे को पहले ही भांप कर ड्राइवर को अलर्ट कर देगा।

कीमत 7 से 8 लाख रुपये के बीच

वहीं अगर सिस्टम को ड्राइवर की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो यह सिस्टम संभावित टक्कर को रोकने के लिए ब्रेकिंग क्षमता को बढ़ा देगा। इसमें लेन डिपार्चर वार्निंग सिस्चम, वीविंग अलर्ट फंक्शन, हाई बीम असिस्ट का फीचर मिलेगा। फिलहाल जिमनी को दर्शकों की प्रतिक्रिया जानने के लिए पेश किया गया है। अगर उन्हें सकारात्मक संकेत मिलते हैं, तो संभव है कि इसे कंपनी भारत में लॉन्च करे। पीछे के दरवाजे के बिना आने वाली जिमनी की एक्स-शोरूम कीमत 7 से 8 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Related News

Leave a Reply