Total Visitors : 5 8 1 3 5 3 4

बैंक ने हाल ही में अपग्रेड किया था सिस्टम  ...

बैंक ने ग्राहकों को दी ये सलाह

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का मोबाइल बैंकिंग एप योनो बंद हो गया है। बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी है। बैंक ने कहा कि सिस्टम में आई तकनीकी गड़बड़ी की वजह से सेवा बाधित हुई है। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि वे योनो एप की जगह फिलहाल इंटरनेट बैंकिंग और योनो लाइट एप से बैंकिंग सेवा का लाभ ले सकते हैं।

देश के सबसे बड़े बैंक ने कहा कि एप के डाउन रहने के दौरान लोग फेक साइट्स पर भरोसा न करें। साथ ही कहा कि अगर बैंक के कस्टमर केयर पर बात करनी हो, तो इसके लिए नंबर 1800 11 2211, 1800 425 3800 और 080 26599990 हैं। इनसे मदद ले सकते हैं। 

बैंक ने हाल ही में अपग्रेड किया था सिस्टम 

एसबीआई ने अपने इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म को हाल ही में अपग्रेड किया था। उस समय बैंक ने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग, योनो, योनो लाइट का इस्तेमाल करने में परेशानियों की जानकारी दी थी। एसबीआई ने दावा किया था कि इससे ग्राहकों को बेहतर ऑनलाइन सर्विस मिलेगी।

बैंक के हैं इतने करोड़ ग्राहक 

एसबीआई के पास 49 करोड़ ग्राहक हैं। उसके डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रोजाना 4 लाख ट्रांजेक्शन होते हैं। वर्तमान में हालांकि 55 पर्सेंट ट्रांजेक्शन डिजिटल चैनल से ही हो रहा है। इसमें से आधा ट्रांजेक्शन योनो पर होता है। इसके योनो पर 2.76 करोड़ ग्राहक हैं। ग्राहकों ने बताया कि जब योनो पर लॉग इन किया जा रहा है तो उन्हें M005 का एरर आ रहा है।

आरबीआई ने एचडीएफसी पर की कार्रवाई 

इससे पहले गुरुवार को देश में निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक को इसी तरह की गड़बड़ी के चलते झटका लगा था। आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को कोई भी नई डिजिटल सर्विस लॉन्च् करने से रोक दिया है। यह रोक 3 से 6 महीने तक रह सकती है। इसमें एचडीएफसी डिजिटल-2 की लांचिंग भी शामिल है। इसके साथ ही बैंक क्रेडिट कार्ड भी जारी नहीं कर सकता है। एचडीएफसी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सर्विस हाल ही में कई बार फेल हुई थी।

Related News

Leave a Reply