Total Visitors : 5 8 1 4 8 3 5

Google ने अपने प्लेटफॉर्म से ToTok एप को हटाया ...

सार/विस्तार

गूगल ने टूटॉक एप को प्ले स्टोर से हटाया था। टूटॉक एप यूजर्स के निजी डाटा को करता था ट्रैक। टूटॉक एप बनाने वाली कंपनी ब्रीज होल्डिंग ने अबु धाबी की साइबर इंटेलिजेंस फर्म के साथ मिलकर किया काम 

दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने अपने प्लेटफॉर्म से पॉपुलर एप टूटॉक (ToTok) को हटा दिया है। कंपनी ने इस एप को इसलिए हटाया है क्योंकि यूएई सरकार इस एप के माध्यम से लोगों की निजी जानकारी ट्रैक कर रही थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस एप को पिछले साल दिसंबर में एपल के एप स्टोर से हटा दिया गया था। इससे पहले भी गूगल ने प्ले स्टोर से कई सारे एप्स को हटाए थे, जो वायरस से ग्रसित थे।

मिडल ईस्ट में टूटॉक सबसे ज्यादा किया गया डाउनलोड

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टूटॉक एप को मिडल ईस्ट, एशिया, अफ्रीका और नॉर्थ अमेरिका में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है। वहीं, दूसरी तरफ विशेषज्ञों का कहना हैं कि इस एप से लाखों यूजर्स का डाटा लीक हुआ है।

ब्रीज होल्डिंग कंपनी ने बनाया एप

न्यूयॉर्क की जांच करने वाली टीम के अनुसार, टूटॉक एप को ब्रीज होल्डिंग नाम की कंपनी ने बनाया है। जांच टीम की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस कंपनी ने डार्क मेटर (Dark Matter) के साथ मिलकर काम किया है। बता दें कि डार्क मेटर अबु धाबी की एक साइबर इंटेलिजेंस और हैकिंग कंपनी है, जो पहले से ही एफबीआई के निशाने पर है।

गूगल ने इससे पहले इतने एप्स को हटाया 

सर्च इंजन कंपनी गूगल ने कुछ समय पहले अपने प्लेटफॉर्म से 1.9 बिलियन एप्स हटाए थे। दरअसल, कंपनी ने पिछले साल गूगल प्ले प्रोटेक्शन सिस्टम को पेश किया था, जिसने करीब 190 करोड़ एप्स को रिमूव किए थे। इनमें Snow Heavy Excavator Simulator, Real Tractor Farming Simulator, Ambulance Rescue Driving,Heavy Mountain Bus Simulator 2018,Fire Truck Emergency Driver,Farming Tractor Real Harvest Simulator, Car Parking Challenge,Speed Boat Jet Ski Racing,Water Surfing Car Stunt और Offroad Wood Transport Truck Driver 2018 जैसे एप्स शामिल थे। 

Related News

Leave a Reply