Total Visitors : 5 8 1 3 7 3 7

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज ...

उम्मीदवारों के नाम पर लग सकती है मुहर

नई दिल्ली-: बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक करेगी। कांग्रेस की इस बैठक में पहले चरण के उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है। कांग्रेस की ये बैठक शाम 4 बजे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर होगी। बता दें कांग्रेस, बिहार में महागठबंधन के साथ है। महागठबंधन ने शनिवार को ही सीट बंटवारे का ऐलान किया है। महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए तेजस्वी यादव उम्मीदवार होंगे।

सीट के बंटवारे में कांग्रेस को 70 सीटें दी गई हैं जो 2015 के विधानसभा चुनाव में उसे मिली सीटों से करीब दोगुनी है. साल 2015 में राजद, कांग्रेस और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था। पिछले चुनाव में राजद ने 81 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस ने 27 सीटों पर जीत हासिल की थी। सीटों के बंटवारे के फार्मूले के तहत कांग्रेस बाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिये होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवार खड़ा करेगी जहां 7 नवंबर को चुनाव होना है।

तीन चरणों में होगा चुनाव

फार्मूले के तहत माकपा को छह, भाकपा को चार और सीपीआई एमएल को 19 सीटें दी गई हैं। बिहार में तीन चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण के लिये 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिये तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिये सात नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी।

खबरें यह भी आई थीं कि कांग्रेस सीटों के बंटवारे को लेकर खुश नहीं है। वहीं इस दौरान कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने कहा कि भले ही हमारे बीच कुछ मतभेद हैं लेकिन प्रदेश की तरक्की, लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के लिये हम सभी दल एकजुट हैं।

बता दें रविवार को भाजपा ने भी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। इससे पहले रविवार को ही लोक जनशक्ति पार्टी ने भी केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में फैसला लिया है कि वह बिहार में एनडीए के तहत चुनाव नहीं लड़ेगी। पार्टी का कहना है कि उसके जेडीयू के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हैं जिसके चलते उसने यह फैसला किया है।

Related News

Leave a Reply