Total Visitors : 5 8 1 1 4 9 3

2007 या उससे पहले जन्म हुआ वैक्सीन के लिए पात्र होंगे ...

देशभर में आज से...... 

नई दिल्ली:- देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के बीच सोमवार से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है। टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत CoWIN ऐप पर शनिवार से हो गई है। इस वैक्सीनेशन प्रोग्राम में बच्चों को कोवैक्सिन (Covaxin) का टीका लगाया जाएगा। अधिकारियों ने 3 जनवरी से शुरू होने वाले इस टीकाकरण अभियान की जानकारी दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस संबंध में विशेष गाइडलाइंस जारी की हैं जिसमें कहा गया है कि वे सभी बच्चे जिनका जन्म 2007 या उससे पहले हुआ है वे वैक्सीन के लिए पात्र होंगे।

कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

15 से 18 वर्ष की आयु वाले सभी बच्चे ऑनलाइन माध्यम से कोविन (COWIN) की मौजूदा अकाउंट या नये मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर स्वयं का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सभी छात्र वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल पर अपने स्टूडेंट आईडेंटी कार्ड का इस्तेमाल करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

यह सुविधा सभी पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी। वैक्सीन लेने वाले सभी पात्र बच्चे टीकाकरण केंद्र पर भी जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और वैक्सीन के लिए अपॉइनमेंट ऑनलाइन या केंद्र से ले सकते हैं।

कोविन (CoWIN) पर कब होगी रजिस्ट्रेशन की शुरुआत?

कोरोना टीकाकरण के लिए 15 से 18 वर्ष की आयु वाले बच्चों के रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 1 जनवरी से हो चुकी है। 15 से 18 वर्ष की आयु के सभी बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा।

बच्चों के लिए वैक्सीन

CoWIN चीफ डॉ आर एस शर्मा ने  बताया था कि बच्चों के पास वैक्सीनेशन के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और जाइडस कैडिला की वैक्सीन का विकल्प उपलब्ध होगा। हालांकि फिलहाल बच्चों के पास सिर्फ कोवैक्सिन का ऑप्शन ही रहेगा।

जाइडस कैडिला की एंटी कोविड वैक्सीन ZyCoV-D को अब तक देश के कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल नहीं किया गया है। हालांकि ड्रग रेग्युलेटर ने 20 अगस्त को इस वैक्सीन के 12 से 18 वर्ष की आयु वर्ग वाले बच्चों पर इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को कुछ शर्तों के साथ स्वदेश में विकसित कोवैक्सिन को 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों पर इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है।

Related News

Leave a Reply