Total Visitors : 5 8 1 4 7 4 4

गंगा के लिए बन रहा नया एक्शन प्लान- मंत्री गजेंद्र शेखावत ...

गंगा की धारा को अविरल बनाने का प्रयास

कानपुर केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि गंगा को लेकर कानपुर में होने वाली राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक गंगा निर्मलता, सुरक्षा के लिए अहम साबित होगी। उन्होंने बताया कि इस बैठक के माध्यम से गंगा से संबंधित देश के सभी पांच राज्यों में नया गंगा एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। इसके तहत गंगा के किनारे नया स्वरूप दिखेगा।
केंद्रीय मंत्री बुधवार को महानगर आए थे। वह यहां प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में 14 दिसंबर को होने वाली बैठक की तैयारियों का जायजा लेने आए थे। बैठक यहां चंद्रशेखर आजाद  कृषि विश्वविद्यालय के कम्युनिटी हाल में होगी। कें द्रीय मंत्री ने प्रदेश के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लिया।
सीएसए के अलावा मंत्री ने अटल घाट और मोटर बोट के जरिए परमट घाट तक जाकर गंगा की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि गंगा में जल स्तर पहले की अपेक्षा अब काफी हो गया है। यह भी बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक गंगा की गोदी में होने के बजाए सीएसए में होगी।
उन्होंने बताया कि गोमुख से लेकर गंगा सागर तक गंगा की धारा को अविरल बनाने का प्रयास चल रहा है। इसमें सबसे ज्यादा कार्य कानपुर में किया जा रहा है। पूरे देश में इस समय कानपुर की गंगा को लेकर चर्चा है।
आने वाले दिनों में कानपुर गंगा के किनारे कायाकल्प नजर आएगा। इस मौके राज्य मंत्री नीलिमा कटियार, विधायक सुरेंद्र मैथानी, मेयर प्रमिला पांडेय, डा. विवेक द्विवेदी, डा. बीना आर्या, कृष्ण मुरारी शुक्ला, अविनाश सिंह राघवेंद्र, शिवबोधन, उमेश निगम, अनिल सिंह बाबा सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

Related News

Leave a Reply