Total Visitors : 5 8 1 4 2 6 4

13 महीने से नहीं जमा किया जीएसटी टैक्स ...

दोनों ऑफिस सील

कानपुर में राज्य वस्तु एवं सेवाकर (स्टेट जीएसटी) विभाग के अफसरों ने कल्याणपुर स्थित गजलक्ष्मी अर्बन इंफ्राटेक लिमिटेड के प्रतिष्ठानों पर छापा मारकर एक करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी है। इसके अलावा फर्म के अफीमकोठी और परेड स्थित गोपाला चैंबर में दो अघोषित ऑफिस भी पकड़े गए हैं। इन दोनों ऑफिसों को सील कर दिया गया है। 
विभागीय सूत्रों के मुताबिक दिल्ली से लेकर हावड़ा तक बन रहे रेलवे के फ्रेट कॉरिडोर के निर्माण का जिम्मा जीएमआर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को मिला है। इस कंपनी ने दिल्ली से हावड़ा तक रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए मिट्टी डालने का ठेका गजलक्ष्मी अर्बन इंफ्राटेक को दिया है।

सैकड़ों करोड़ रुपये का काम होने के बावजूद फर्म की ओर से वाजिब टैक्स जमा नहीं किया जा रहा था। इस पर मंगलवार को एडिशनल कमिश्नर दिनेश मिश्र व ज्वाइंट कमिश्नर एसके सिंह के निर्देश पर डिप्टी कमिश्नर चंद्रशेखर ने फर्म के कल्याणपुर स्थित ऑफिस में छापा मारा। यहां से पता चला कि कल्याणपुर ऑफिस तो सिर्फ दिखावे के लिए है।

बड़ी गतिविधियां अफीमकोठी और परेड स्थित ऑफिसों से अंजाम दी जाती हैं। जांच में पता चला कि सेवा प्रदाता फर्म ने जीएमआर प्राइवेट लिमिटेड से भुगतान तो प्राप्त किया लेकिन रिटर्न 3बी और आर-1 दाखिल नहीं किया। फर्म संचालक ने बीते 13 माह से एक भी पैसा टैैक्स के रूप में जमा नहीं किया।

फर्म संचालक ने वर्ष 2018-19 और 2019-20 में सात करोड़ रुपये से अधिक की इनवॉइस जारी की है। इस पर 84 लाख की करदेयता बनती है। इसके अतिरिक्त फर्म संचालक ने नौ लाख रुपये से अधिक की आईटीसी का गलत उपभोग किया।

करीब एक करोड़ रुपये की टैक्स चोरी सामने आ चुकी है। अधिकारी फर्म के दस्तावेजों को जब्त कर आगे की जांच कर रहे हैं। जांच टीम में असिस्टेंट कमिश्नर प्रमोद कुमार, वीरेंद्र मिश्र, अंबुज सिंह, राम नरेश, लज्जा पांडेय, ज्ञानेश त्रिपाठी, ज्ञान रतन आदि शामिल रहे।

Related News

Leave a Reply