Total Visitors : 5 8 1 1 2 6 0

मेट्रो रूट पर बनेगा तीसरा ट्रैक, काम शुरू ...

खुदाई का काम शुरू

कानपुर के आईआईटी से मोतीझील तक निर्माणाधीन मेट्रो परियोजना के अंतर्गत तीसरा ट्रैक भी बनाया जाएगा। यह ट्रैक गीता नगर मेट्रो स्टेशन से शुरू होकर गुरुदेव चौराहा स्थित पॉलिटेक्निक में बने मेट्रो डिपो तक बनेगा। इसके जरिए ही मेट्रो ट्रेन के कोच व इंजन मरम्मत, साफ-सफाई और रखरखाव के लिए डिपो तक आएंगे-जाएंगे। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने बुधवार से करीब 800 मीटर लंबे ट्रैक के पिलर बनाने के लिए पॉलिटेक्निक में पाइलिंग (जमीन के नीचे खुदाई) का काम शुरू करा दिया है।
यूपीएमआरसी मेट्रो परियोजना के पहले चरण में आईआईटी से लेकर मोतीझील के बीच मेट्रो के दो ट्रैक और नौ स्टेशनों का निर्माण करा रहा है। मेट्रो के दो ट्रैक में से एक से ट्रेन जाएगी और एक से आएगी। मेट्रो रेल के इंजन और कोच के रखरखाव के लिए पॉलिटेक्निक में मेट्रो डिपो बनाया जा रहा है। यहां तक मेट्रो रेल को पहुंचाने के लिए तीसरा ट्रैक बनेगा। यूपीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक शहर में सबसे पहले इसी ट्रैक के जरिए मेट्रो रेल दौड़ेगी।

इसकी वजह यह है कि जिस कंपनी से मेट्रो रेल के इंजन व कोच खरीदे जाएंगे, वे सबसे पहले मेट्रो डिपो में ही रखे जाएंगे। यहां से इंजन और कोच को असेंबल (जोड़कर) कर मेन लाइन पर लाया जाएगा। इसलिए दो मुख्य लाइनों के साथ ही तीसरी लाइन (ट्रैक) का निर्माण शुरू करा दिया गया है। करीब 800 मीटर लंबी लाइन के पिलर की ऊंचाई धीरे-धीरे कम होती जाएगी। मेट्रो डिपो के अंदर यह बिल्कुल जमीन पर होगी।

Related News

Leave a Reply