Total Visitors : 5 8 1 3 6 7 0

तमंचों से 48, लाइसेंसी असलहों से चली थीं सात गोलियां ...

पुलिस ने 16 राउंड की थी फायरिंग

कानपुर में सीएए(नागरिकता संशोधन कानून) के विरोध में बाबूपुरवा में हुई हिंसा के मामले में मौके से मिले कारतूस के 66 खोखों की जांच में पता चला है कि 48 गोलियां तमंचों से चलाई गईं थीं। वहीं, मौके से 30 बोर के सात खोखे बरामद हुए थे। जिससे साफ है कि लाइसेंसी असलहों से सात गोलियां दागी गईं थीं।   

20 दिसंबर को बाबूपुरवा में सीएए के विरोध में भारी हिंसा हुई थी। तीन लोगों की गोली लगने से जान चली गई थी और दस लोग घायल हो गए थे। घटनास्थल से फोरेंसिक टीम ने साक्ष्य जुटाए थे। एसआईटी के विवेचक इंस्पेक्टर राजीव सिंह ने बताया कि घटनास्थल से फोरेंसिक टीम ने 312 बोर के 23, 315 बोर के 25, 30 बोर के सात और 9एमएम के 11 खोखे बरामद किए थे।
फोरेंसिक एक्सपर्ट डॉ. पीके श्रीवास्तव के मुताबिक 312 व 315 बोर के खोखों की फायरिंग पिन की फोरेंसिक जांच की गई। इससे स्पष्ट हुआ कि ये गोलियां तमंचे से दागी गई थीं। पुलिस 30 बोर के हथियार इस्तेमाल नहीं करती है। ऐसे में साफ है कि लाइसेंसी असलहों से भी उपद्रवियों ने गोली चलाई थी।

उपद्रवियों के पास थी 9एमएम की पिस्टल

9एएम की पिस्टल का इस्तेमाल पुलिस करती है, लेकिन पुलिस का दावा है कि घटनास्थल पर मिले 9एमएम के 11 खोखे उनके नहीं हैं। साफ है कि उपद्रवियों ने 9 एमएम की पिस्टल का भी इस्तेमाल किया था। हालांकि, एसआईटी अभी तक उन लोगों तक नहीं पहुंच सकी है, जिन्होंने पिस्टल या लाइसेंसी असलहों से फायर किए थे।

पुलिस ने सीधे लखनऊ भेजे अपने खोखे

पुलिस ने 12 बोर की पंप गन(वेनचिस्टर गन) से 12 राउंड और 9एएम की पिस्टल से चार राउंड फायरिंग की थी। इसके खोखे पुलिस ने स्थानीय फोरेंसिक लैब को नहीं भेजे। इंस्पेक्टर राजीव सिंह ने बताया कि ये खोखे लखनऊ फोरेंसिक लैब जांच के लिए भेजे गए हैं।

आज तक पता नहीं, कितने राउंड हुई फायरिंग

अभी तक जितने खोखे मिले हैं, उतने राउंड फायरिंग होने की पुष्टि हुई है। हालांकि, पुलिस का शुरू से ही दावा रहा है कि उपद्रवियों ने सौ से अधिक राउंड फायरिंग की थी। हिंसा में कुल कितने राउंड फायरिंग हुई थी, ये साफ नहीं हो सका है।

हिंसा के दो आरोपियों ने जमानत के लिए दी अर्जी

इंस्पेक्टर राजीव सिंह ने बताया कि जेल में बंद हिंसा के आरोपी सरवर अली और आकिल ने हाईकोर्ट में जमानत अर्जी डाली है। वहीं, पुलिस ने 14 आरोपियों की कुर्की के लिए कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया है।

Related News

Leave a Reply