Total Visitors : 5 8 1 2 5 9 3

आईआईटी की देखरेख में बनेगी बिल्डिंग ...

फूल की थीम पर बनेगा

कानपुर:- विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लगने की अटकलों के बीच शहर के बीचोबीच मॉर्डन कन्वेंशन सेंटर बनाने की आधारशिला को रख दिया गया। कमिश्नर डॉ. राजशेखर की मौजूदगी में इस मॉर्डन कन्वेंशन सेंटर का भूमिपूजन किया गया। स्मार्ट सिटी के तहत सेंटर के निर्माण की समय सीमा 18 माह तय की गई है। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस सेंटर को कला संस्कृति और कारोबार के लिए सेंट्रल एक्टिविटी हब माना जा रहा है। करीब 80 करोड़ रुपए में इसे तैयार किया जाएगा।

300 सीट का कॉन्फ्रेंस रूम

सेंटर में 300 सीट का एक कॉन्फ्रेंस रूम, 100 सीट की तीन मीटिंग रूम के अलावा 6 गेस्ट रूम, 2 सूट रूम, 8000 वर्ग फुट का फूड कोर्ट और 68 गाड़ियों की कवर्ड पार्किंग के साथ साथ 8 दुकानें भी होंगी। इसके निर्माण हो जाने पर कला, संस्कृति से लेकर उद्योग और व्यापार से संबंधित गतिविधियां एक स्थान पर हो सकेंगी।

वैवाहिक कार्यक्रम भी हो सकेंगे

सेंटर में वैवाहिक समारोह भी कराए जा सकेंगे। बिल्डिंग का निर्माण 1.60 लाख वर्गफुट में होगा। भवन फुली एसी होगा और इसमें 8 बड़ी लिफ्ट के साथ ही दोमंजिला भवन पर आवागमन हेतु 4 एस्केलेटर लगेंगे। इसमें एसटीपी ट्रीटेड वाटर को फ्लशिंग एवं सिंचाई हेतु प्रयोग किया जाएगा। रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सोलर पैनल भी लगेंगे।

आईआईटी की देखरेख में बनेगी बिल्डिंग

पूरी बिल्डिंग ग्रीन बिल्डिंग होगी। बिल्डिंग के चारों तरफ एक अतिरिक्त दीवार होगी जो की भवन को गर्मी रोधक बनाएगी। सभी दीवारे इंसुलेटेड ईपीएस पैनल में बनेगी जिससे कि बिजली की खपत कम होगी। पूरी बिल्डिंग में प्राकृतिक रोशनी भरपूर रहेगी। इस परियोजना को 18 माह में स्टील बिल्डिंग पद्धति पर बना कर पूरा किया जाएगा। IIT कानपुर के तकनीकी देखरेख में परियोजना को पूरा किया जाएगा।

कमल की तरह बनेगा कन्वेंशन सेंटर

नगर निगम वर्कशॉप, चुन्नीगंज में मॉडर्न कन्वेंशन सेंटर बनाने की जिम्मेदारी एमएचपीएल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को डिजाइन टू बिल्ड पद्धति के आधार पर दी गई है। सेंटर की डिजाइन को कमल के फूल की आकृति के आधार पर तैयार की गई है। कंपनी के डायरेक्टर पीयूष अग्रवाल का कहना है कि कमल के फूल की थीम पर आधारित इस बिल्डिंग का आकर्षण देखते ही बनेगा। शिलान्यास कार्यक्रम में नगर आयुक्त शिवशरणअप्पा जीएन, डीसीपी पश्चिम बीबीजीटीएस मूर्ति भी मौजूद रहे।

इंटरनेशनल एग्जीबिशन सेंटर

कमिश्नर डॉ. राज शेखर ने बताया कि मॉडर्न कन्वेंशन सेंटर की बहुमंजिली इमारत में इंटरनेशन लेवल का एग्जीबिशन सेंटर होगा। यहां पर 500 सीट का अत्याधुनिक ऑडिटोरियम बनेगा। इसके अलावा 16,000 वर्ग फुट जगह पर पहला एग्जीबिशन हॉल, 12 हजार वर्ग फुट जगह पर का दूसरा एग्जीबिशन हॉल होगा।

भूमिपूजन करने नहीं पहुंची महापौर

हालांकि शिलान्यास कार्यक्रम में महापौर प्रमिला पांडेय नहीं पहुंची। जबकि शिलान्यास कार्यक्रम से कुछ देर पहले ही नगर निगम में महापौर ने गायों को पूजन किया था। शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पर लगी होर्डिंग में भी महापौर का नाम लिखा था। इसके बावजूद महापौर शिलान्यास कार्यक्रम में नहीं पहुंची।

Related News

Leave a Reply