Total Visitors : 5 8 1 3 7 2 0

पसंद की कोई भी शिक्षाप्रद पुस्तक पढ़ सकते हैं ...

सरकारी अधिकारी, कर्मचारी भी सम्मिलित होंगे।

कानपुर में अब कक्षा छह से लेकर मेडिकल, इंजीनियरिंग, सीए या अन्य किसी भी प्रोफेशनल कोर्स में पढ़ाई कर रहे छात्र एक साथ एक समय में एक घंटे किताब पढ़ेंगे। वे अपने पसंद की कोई भी शिक्षाप्रद पुस्तक पढ़ सकते हैं। इस दौरान कोई भी छात्र मोबाइल का प्रयोग नहीं करेगा। ये निर्देश छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में हुई बैठक में कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता और डीएम डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने जारी किए। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसकी तिथि और समय घोषित किया जाएगा। सरकारी अधिकारी, कर्मचारी भी इस अभियान में सम्मिलित होंगे।
विवि के एकेडमिक भवन सभागार में गुरुवार को पढ़े कानपुर, बढ़े कानपुर कार्यक्रम की तैयारी को लेकर बैठक हुई। कुलपति ने बताया कि राज्यपाल के निर्देश पर यह कार्यक्रम कराया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों के साथ हर व्यक्ति में किताब पढ़ने की आदत विकसित करना है। इसे सफल बनाने के लिए कोर कमेटी का गठन किया गया है।
ग्रामीण क्षेत्र में इस आयोजन को कराने की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज अधिकारी को दी गई है। मुख्य विकास अधिकारी नोडल अधिकारी हैं। इस मौके पर सीडीओ सुनील सिंह, विवि के रजिस्ट्रार डॉ. विनोद कुमार सिंह, एचबीटीयू के रजिस्ट्रार डॉ. नीरज सिंह, आईआईटी के रजिस्ट्रार डॉ. केके तिवारी, अपर नगर आयुक्त, डीआईओएस, बीएसए समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

कोई भी कर सकता है प्रतिभाग

डीएम ने कहा कि इस अभियान में कोई भी शामिल हो सकता है। छात्र-छात्राएं, शिक्षक, रिटायर शिक्षक, प्रशासनिक अधिकारी के साथ जनसामान्य लोग भी इसमें प्रतिभाग कर सकते हैं। हर बोर्ड के स्कूल और कॉलेजों के छात्रों को प्रतिभाग करना होगा।

Related News

Leave a Reply