Total Visitors : 5 8 1 3 3 7 7

एयरपोर्ट पर मशीनों का काम बढ़ा ...

नए बदलावों के साथ....

कानपुर:- कोरोना सेे टूर-ट्रैवेल एजेंसी, टूरिज्म व्यवसाय को बड़ा झटका लगा है। घरेलू उड़ानें शुरू होने के बाद अब इंटरनेशनल उड़ानों को भी 15 जुलाई के बाद हरी झंडी मिल सकती है। ऐसे में इससे जुड़े व्यवसाय को नए नियम-कानून, एहतियात के साथ उबरने का मौका मिलने लगा है। यात्रियों के लिए भी एयरपोर्ट पर दाखिल होने से लेकर फ्लाइट में बैठने तक के लिए नई गाइडलाइंस जारी हुई हैं। जिन्हें जाने बिना अब हवाई सफर आसान नहीं है।

एयरपोर्ट पर हुए बदवालों का रखें ध्यान

एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी चेक के बाद भीतर दाखिल होने पर बोर्डिंग पास चेक करने के लिए अब स्टाफ नहीं मिलेगा। यहां लगी मशीन में यात्री को खुद अपना पास स्कैन करना होगा। इसके बाद यहां से मिलीं रसीदों में से एक अपने पास रखकर दूसरी को लगेज पर लगाना होगा। लगेज को भी स्वयं मूविंग मशीन पर रखना है। अब सात किलो तक का हैंडबैग फ्लाइट में ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके बदले घरेलू उड़ानों में 15 किलो की जगह 20 किलो लगेज बुकिंग की छूट दी गई है। वहीं, लगेज में इस्तेमाल ट्रॉली को सैनिटाइज करने के बाद ही कोई दूसरा यात्री छू सकेगा।

ट्रैवेल एजेंटों में वीडियो से प्रचार

करीब तीन महीने से ठप इस कारोबार से जुड़े ट्रैवेल एजेंटों को एयरलाइंस, होटल कंपनियां और टूरिज्म विभाग छोटे -छोटे वीडियो भेज यह दिखा-बता रहे हैं कि कोरोना के बाद कितनी सावधानी बरती रही है। ट्रैवेल एजेंसियों से बुक टिकटों पर तो एजेंट यात्रियों को नई गाइडलाइंस बता देंगे। लेकिन रोजगार के सिलसिले में बाहर जाने वाले तमाम लोग अभी भी एयरपोर्ट पर घबरा जा रहे हैं। सब कुछ नए बदलावों के साथ शुरू हो रहा है। - शारिक अलवी, निदेशक, अवध टूर एंड ट्रैवेल्स

Related News

Leave a Reply