Total Visitors : 5 8 1 2 0 5 4

उद्यमिता के महासम्मेलन में उमड़ीं ‘अपराजिताएं’ ...

‘एक कदम स्वरोजगार की ओर’

खुद को अपने पैरों पर खड़ा करने की इच्छाशक्ति लिए उद्यमिता के महासम्मेलन में बड़ी संख्या में पहुंचीं महिलाओं का उल्लास देखते ही बना। हर किसी के अंदर कुछ कर गुजरने की दबी हुई भावना दिखी। जिसे उद्योग विभाग और बैंक के अफसरों ने बखूबी समझा। सवालों के जवाब में उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। अपने मोबाइल नंबर साझा किए। भरोसा दिया कि जब भी जरूरत पड़ेगी, वे हर संभव मदद करने को तैयार रहेंगे। 
कानपुर में एमएसएमई विकास संस्थान, फजलगंज में सोमवार को महिला उद्यमिता पर आधारित कार्यशाला ‘एक कदम स्वरोजगार की ओर’ का आयोजन किया गया। निर्धारित समय से पहले ही महिलाओं का हुजूम पहुंचने लगा था। जन शिक्षण संस्थान से जुड़े ट्रेनिंग सेंटरों में प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं ने स्टॉल लगाकर अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया। लीड बैंक प्रबंधक की अगुवाई में विभिन्न बैंकों ने अपने स्टॉल लगाकर महिलाओं को ऋण के आवेदन पत्र भरने के तरीके बताए।
जिला उद्योग केंद्र की ओर से एक जिला एक उत्पाद, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के 400 से ज्यादा आवेदन पत्र वितरित किए गए। इन आवेदन पत्रों को भरकर उचित दस्तावेज लगाकर महिलाओं को विभाग में ही जमा करने को बुलाया गया है। इसी तरह प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका बताया गया। इसके साथ ही अलग-अलग विषय विशेषज्ञों ने महिलाओं को रोजगार स्थापित करने के गुर सिखाए। खुद के प्रयास से अपने को स्थापित कर चुकी महिला उद्यमी प्रेरणा वर्मा और मणि एन अग्रवाल ने बताया कि वे किस तरह से आगे बढ़ीं। खुद के पैरों पर खड़ा होने की राह में आने वाली अड़चनों से निपटने के तरीके बताए। स्वरोजगार की चाह रखने वाली महिलाओं ने प्रशिक्षकों और अफसरों के सामने सवालों की झड़ी लगाकर अपने मन की शंकाएं दूर कीं।

 ये रहे अतिथि

 कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने की। विशिष्ट अतिथि के तौर पर उद्योग विभाग के संयुक्त आयुक्त सर्वेश्वर शुक्ल, एमएसएमई विकास संस्थान के सहायक निदेशक सुनील कुमार पांडेय, लीड बैंक मैनेजर अजय कुमार वर्मा, जन शिक्षण संस्थान के निदेशक राजेश कुमार वाजपेयी मौजूद रहे। प्रशिक्षक की भूमिका में महिला उद्यमी प्रेरणा वर्मा और फैशन डिजाइनर मणि एन अग्रवाल और उद्योग विभाग की सहायक आयुक्त सोनाली जिंदल ने निभाई। चार्टर्ड एकाउंटेंट दीपाली गर्ग ने कार्यक्रम का संचालन किया।

 इनका रहा सहयोग

 ‘स्वरोजगार की ओर से एक कदम’ कार्यशाला में जिला उद्योग केंद्र, एमएसएमई विकास संस्थान, जन शिक्षण संस्थान और लीड बैंक (बैंक ऑफ बड़ौदा) की भी सहभागिता रही। सभी विभागों के अफसरों ने इस आयोजन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

 इसलिए हुआ आयोजन 

महिला सशक्तीकरण के उद्देश्य से ‘अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स’ मुहिम की शुरुआत की गई है। इसके तहत समय-समय पर तमाम कार्यक्रम होते रहते हैं। इस बार की थीम महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने पर आधारित थी। यह कार्यशाला उन महिलाओं के लिए थी जो खुद को स्थापित करने का सपना देखती हैं। 

Related News

Leave a Reply