Total Visitors : 5 8 1 0 9 3 2

नॉन क्लीनिकल कॉन्टेक्ट थर्मामीटर के जरिये जांच ...

काम की खबर

कानपुर में कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता और बढ़ा दी गई है। खासतौर पर चकेरी एयरपोर्ट पर एहतियात बरता जा रहा है। शुक्रवार को हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने दिशा-निर्देश जारी किए।
अब एयरपोर्ट पर उड़ानों के दौरान डॉक्टरों की टीम और एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी। कोई संदिग्ध रोगी मिलता है तो उसे फौरन एयरपोर्ट से एंबुलेंस में लेकर हैलट के संक्रामक रोग अस्पताल (आईडीएच) लाया जाएगा। जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. देव सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट पर संक्रमण से बचने के लिए 40 एन-98 मास्क उपलब्ध करा दिए हैं।
चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के महामारी बनने के मद्देनजर लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को शासन ने वीडियो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये रोग से निपटने की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली।

स्वास्थ्य विभाग को मशविरा दिया गया है कि नॉन कॉन्टेक्ट क्लीनिकल थर्मामीटर की खरीदारी कर ली जाए। इन थर्मामीटर के व्यक्ति के शरीर के नजदीक करते ही इंफ्लुइंजा, जुकाम, बुखार आदि के संबंध में अलर्ट मिल जाएगा।
चकेरी एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की इन्हीं नॉन क्लीनिकल कॉन्टेक्ट थर्मामीटर के जरिये जांच की जाएगी। लखनऊ, वाराणसी, दिल्ली आदि के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनर लगे हुए हैं।

इसके अलावा प्रमुख सचिव ने दवाओं की खरीदारी, जांच किट आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही नर्सिंगहोमों को संदिग्ध रोगियों की रिपोर्ट प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही आइसोलेशन वार्ड और बेड के संबंध में जानकारी ली गई। 

Related News

Leave a Reply