Total Visitors : 5 8 1 0 4 0 8

कार्डियोलॉजी में भर्ती हुए 40 रोगी ...

कार्डियोलॉजी में भर्ती हुए 40 रोगी

डॉक्टरों का कहना है कि वायरल संक्रमण के कारण रोगियों का ब्लड प्रेशर गिर रहा है। इसके साथ ही जांच में न्यूमोनाइटिस निकल रहा है। वहीं, वायरल संक्रमण से सीने में जकड़न जल्दी ठीक नहीं हो रही है।

कानपुर में ठंड के कहर से हार्ट अटैक, ब्रेन अटैक और निमोनिया से सात रोगियों की मौत हो गई है। रोगियों के अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक पड़ रहा है। इसके साथ ही वायरल संक्रमण के कारण रोगियों को निमोनिया होता है।

इसके बाद वे सेप्टीसीमिया की स्थिति में चले जाते हैं और मौत हो जा रही है। निमोनिया से दो रोगियों की मौत हो गई। इसके साथ ही हार्ट अटैक से तीन रोगियों की मौत हो गई। दो रोगियों की ब्रेन अटैक से मौत हुई। इसके साथ ही हैलट इमरजेंसी में ब्रेन अटैक के पांच रोगियों को गंभीर हालत में भर्ती किया गया है।

निमोनिया के 20 रोगी गंभीर हालत में इलाज करा रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि वायरल संक्रमण के कारण रोगियों का ब्लड प्रेशर गिर रहा है। इसके साथ ही जांच में न्यूमोनाइटिस निकल रहा है। कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट में इलाज के दौरान एक रोगी की मौत हो गई।

अस्पताल पहुंचने से पहले ही हुई मौत

इसके अलावा दो रोगियों को मृतावस्था में लाया गया। अस्पताल पहुंचने के पहले ही रोगियों की मौत हो गई थी। वहीं ब्रेन अटैक से दो रोगियों की मौत हुई है। रोगियों को हैलट लाया गया था। यहां पहुंचने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
मस्तिष्क की नस भी फटी

हैलट इमरजेंसी में ब्रेन अटैक के पांच रोगियों को भर्ती किया गया। दो रोगियों के मस्तिष्क की नस फट गई। इन्हें न्यूरो सर्जरी भेजा गया है। कल्याणपुर के निजी अस्पताल में निमोनिया से दो रोगियों की मौत हुई है। रोगियों की हालत बिगड़ने पर हैलट रेफर किया गया था। सीनियर फिजीशियन डॉ. जेएस कुशवाहा ने बताया कि वायरल संक्रमण के बाद सेप्टीसीमिया की स्थिति पैदा हो जा रही है। रोगी शॉक की स्थिति में आ रहे हैं। साथ ही, ब्लड प्रेशर नीचे चला रहा है। ऐसे रोगी जल्दी ठीक नहीं हो रहे हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

गर्मी-सर्दी से बचें, एक्सपोजर न होने दें। गर्म कमरे से अचानक बाहर न निकलें। धूप निकलने पर गर्म सारे कपड़े न उतारें। मास्क लगाकर बाहर निकलें। वायरल संक्रमण होने पर डॉक्टर को दिखाएं। सीने में जकड़न हों तो भपारा लें और गरारा करें।

Related News

Leave a Reply